Bageshwar Dham Kahan Per Hai, कैसे जये पूरी जानकारी

बागेश्वर धाम कहा  है, कैसे जये पूरी जानकारी; Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur

Bageshwar Dham Kahan Per hai :- मित्रों आपने कभी ना कभी तो बागेश्वर धाम बालाजी के बारे में तो सुना ही होगा| लेकिन क्या आपको पता है कि बागेश्वर धाम कहां है और बागेश्वर धाम कैसे जाया जा सकता है। यदि नहीं पता है तो आज के आर्टिकल में हम लोग यही जानेंगे कि Bageshwar Dham Kahan Per Hai या बागेश्वर धाम बालाजी मंदिर कहाँ है?

इसके अतिरिक्त इस आर्टिकल में हम आपको यह भी बताएंगे कि बाला जी सरकार में जल्दी अर्जी कैसे लगाए ? बागेश्वर धाम बाला जी छतरपुर जाने के लिए सबसे उपयुक्त साधन क्या है ? बागेश्वर धाम की सच्चाई क्या है? और बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर क्या है? तो यदि आप इन सभी के बारे में जानना चाहते हैं | तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिए| और अब अपने टॉपिक पर वापस आते है कि Bageshwar dham kahan hai ,

bageshwar dham kha hai aur kaise jaye

 

बागेश्वर धाम कहां पर है? (Bageshwar dham kahan per hai)

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश राज्य के छतरपुर जिले की खजुराहो पन्ना रोड पर स्थित गंज नाम के छोटे से कस्बे से सड़क मार्ग के जरिए लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर है। बागेश्वर बालाजी धाम जाने के लिए श्रद्धालुओं और भक्तजनो को सबसे पहले अपनी अर्जी लगानी होती है। और अर्जी स्वीकार होने के बाद ही भक्तजन को निःशुल्क टोकन मिलता है। जिसके बाद भक्तों स्वयं जाकर बागेश्वर धाम के दर्शन कर सकते हैं और अपनी समस्यों से निवारण पा सकते है|

बागेश्वर धाम छतरपुर आज पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के प्रवचन और उनके चमत्कारों के लिए मशहूर है आपको बता दें कि बागेश्वर धाम में भगवान हनुमान जी अपने श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के स्वरुप में वास करते हैं | वहां आए सभी श्रद्धालुओं और भक्तों के संकट दूर करते हैं और उन पर सदैव अपनी कृपा बनाये रखते हैं |

टोकन मिलने के बाद श्रद्धालु को निर्धारित समय पर Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur पहुंचना होता है। जहां पर उनकी समस्याओं का समाधान धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी करते है। महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी वहां आए श्रद्धालुओं में से कोई भी श्रद्धालु को चुनकर बिना उन्हें बताएं उन्हें उनकी समस्या बताते हैं और उनका समाधान भी बताते हैं। बागेश्वर धाम में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी प्रवचन और कथा भी कहते हैं। यदि आप भी कथा करवाना चाहते है तो नीचे दिए गए नंबर में बात कर सकते है|

बागेश्वर धाम कैसे जाएँ ? (Bageshwar Dham Kaise Jaye)

मित्रों देश के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक बागेश्वर धाम के बारे में तो आपने सुना ही होगा| जहाँ जाने से सभी श्रद्धालुओं के सारे दुःख और कष्ट दूर हो जाते हैं। Bageshwar Dham Kahan Per Hai इसकी जानकारी ऊपर दी गायी है|

बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थिति भगवान बाला जी यानी हनुमान जी का एक प्रसिद्द मंदिर है| आप के पास बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Madhya Pradesh ) पहुंचने के लिए बहुत से विकल्प है। जैसे की आप अपने साधन से भी दर्शन के लिए पहुंच सकते हैं , इसके अतिरिक्त प्लेन से, ट्रैन से या फिर बस से भी आप बागेश्वर धाम पहुँच सकते हैं।

इस धाम की विशेषता यह है कि यहां श्रद्धालु अपनी अर्जी लेकर आते हैं और मंदिर में आए श्रद्धालुओं का मंदिर के महाराज “श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी” द्वारा टोकन के माध्यम से समस्याओं का निराकरण किया जाता है, इस धाम से लाखों लोगों की श्रद्धा जुडी हुई है। जहाँ जाने के लिए लोग टोकन के माध्यम से अपनी अर्जी लगाते हैं|

सड़क मार्ग से (Sadak Marg Se)

यदि आप स्वयं के वाहन से आ रहे हैं और आप खोज रहे है कि Bageshwar Dham Kahan Per Hai तो आप को को सबसे पहले मध्यप्रदेश के छतरपुर पहुंचना होगा। आप चाहें तो इसके लिए बागेश्वर धाम सरकार (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ) के लोकेशन को Google Map के जरिये देख सकते हैं। और फिर उसका अनुसरण करते हुए छतरपुर पहुंचे। इसके बाद आप को यहाँ से 35 किलोमीटर दूर खजुराहों पन्ना मार्ग पर पहुँचना होगा। यहाँ पहुँचने पर आप को घड़ा टावर दिखेगा , जहा से आपको फिर 3 किलोमीटर अंदर Bageshwar Dham Sarkar की ओर जाना होगा।

बस से – यदि आप बस से आने की सोच रहे हैं तो आप को अपने नज़दीकी बस अड्डे जाकर छतरपुर के लिए बस चेक करनी होगी। आप इसे ऑनलाइन भी चेक करके बुक कर सकते है।

ट्रेन से (By Train)

यदि आप ट्रेन से आते हैं तो अपने क्षेत्र से आप को छतरपुर , मध्यप्रदेश के लिए जाने वाली ट्रेन देखनी होगी। या फिर यदि आप दिल्ली से आ रहे हैं तो आप को यहाँ से डायरेक्ट छतरपुर के लिए ट्रेन मिल जाएंगी। फिर आप को बस या टैक्सी में छतरपुर से 33 किलोमीटर खजुराहो पन्ना पहुंचना होगा। खजुराहो पन्ना पहुँचने के बाद आपको 3 किलोमीटर गंज नाम की जगह से और अंदर आना होगा जहाँ आप धाम पर पहुंच जाएंगे।

हवाई मार्ग से (Bay Air)

यदि आप Aeroplane से जाना चाहते हैं तो आप को Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के नज़दीकी एयरपोर्ट खजुराहों एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा। आप इसके लिए अपने क्षेत्र से मध्यप्रदेश के खजुराहो एयरपोर्ट तक पहुंचने की फ्लाइट चेक कर सकते हैं। या फिर आप दिल्ली से डायरेक्ट खजुराहों एयरपोर्ट के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसके बाद खजुराहो एयरपोर्ट से आप बस या टैक्सी से छतरपुर पहुंचे और फिर शेष रास्ता सड़क मार्ग से पूरा कर सकते हैं।

 Also Read

Bageshwar Dham Katha shudule 2023

ठहरने की व्यवस्था(Thahrne Ki Vyavstha)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भक्तों के लिए Bageshwar Dham Chhatarpur में ठहरने की अच्छी व्यवस्था है। बागेश्वर धाम में कई जगहों पर रैन बसेरा बने हुए हैं, जहाँ श्रद्धालुओं को आसानी से निवास हेतु स्थान प्राप्त हो जाएगा। साथ ही भंडारे का प्रसाद भी सभी श्रद्धालुओं के लिए खुला है। जो कि सुबह 10 बजे और रात 8 बजे भोजन के रूप में प्रसाद दिया जाता है। इसके अतिरिक्त आपको टोकन लेने के लिए भी कोई शुल्क नहीं देना होता है।

यदि आप फिर भी किसी होटल में रुकना चाहें तो आप को बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ) से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खजुराहो में होटल मिल जाएंगे। आप वहां अपनी सुविधा के अनुसार ठहर सकते हैं ।

बागेश्वर धाम में टोकन क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें ?

यदि आप भी बागेश्वर धाम (Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur) में दर्शन हेतु जाना चाहते हैं तो इस के लिए आवश्यक है कि आप के पास बागेश्वर धाम टोकन हो। जो श्रद्धालु धाम में आने के लिए अर्जी लगाते हैं उन्हें ये टोकन जारी किया जाता है।

ये टोकन आप को मंदिर की सेवा समिति की तरफ से प्राप्त होते हैं| इस में आपको अपनी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे की आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर और पता आदि देना होता है। कृपया ध्यान दें की ये टोकन श्रद्धालुओं को विशेष समयावधि के बीच ही दिए जाते हैं। यह टोकन आपको निशुल्क प्रदान किये जाते है|

टोकन वितरण की समयावधि (या दिनांक ) को जानने के लिए आप Bageshwar Dham मध्यप्रदेश के आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर (8120592371) पर संपर्क कर के इस बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस के अतिरिक्त आप धाम में जाकर भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके बाद निर्धारित तिथि को आप धाम में पहुंचकर टोकन प्राप्त करें| जिससे आप की अर्जी बागेश्वर धाम में लग जाएगी। इसके बाद टोकन के आधार पर आपको महाराज जी से मिलने का अवसर मिलेगा| और आपकी समस्याओं का समाधान भी हो जाएगा।

घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं ?

यदि आप भी Bageshwar Dham आने के लिए अपनी अर्जी लगाना चाहते है तो आप को इसकी सुविधा भी उपलब्ध है। बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी ने बताया है कि आपको यदि घर बैठे ही अपनी अर्जी लगानी है तो आप नीचे बताई गयी प्रक्रिया का अनुसरण कर सकते हैं।

  • Bageshwar Dham में अर्जी हेतु सबसे पहले एक लाल सूती वस्त्र लें और इसे नारियल में लपेटें
  • इस दौरान आप को अपनी अर्जी (मनोकामना चीज के लिए अर्जी डाल रहे हैं उस विषय के बारे में ) के बारे में ध्यान करते हुए इसे लपेटना है।
  • इस के बाद आप को भगवान बागेश्वर धाम सरकार का एक माला का जाप (ॐ बागेश्वराय नमः ) करते हुए करना है। और आपको नारियल को अपने पूजा स्थल पर रखना है।

इस प्रकार Bageshwar Dham में आप की अर्जी डालने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। और आपकी सभी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी होगी|

अर्जी डालने पर रखें इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान-

यदि आप भी Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur के लिए अर्जी डाल चुके हैं तो आप को कुछ समय के लिए इन बातों का ख्याल रखना होगा और परहेज करना होगा। जैसे की –

  • आप को कुछ चीजों के सेवन से परहेज करना होगा जैसे कि – प्याज, लहसुन, मांस या मदिरा आदि तामसिक चीज.
    अर्जी के चार दिन तक नियमित रूप से ब्रह्मचर्य का पालन करें और मंत्रों का जाप करें।
  • एक बार अर्जी मंजूर होने पर आप को अर्जी के लिए बांधे गए नारियल को Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur ले जाना होगा। यदि ऐसा न कर पाए तो इसे अपने पूजास्थल पर ही रहने दें।

कैसे करें पता की अर्जी स्वीकार हुई या नहीं

आगर आप भी अपनी अर्जी Bageshwar Dham के लिए डाल चुके हैं तो आप को यहाँ बताये गए तरीकों से पता चल जाएगा की आपकी अर्जी स्वीकार हुई है या नहीं। इस बारे में महाराज द्वारा बताये गए निर्देशों के अनुसार यदि –

अर्जी स्वीकार होने पर आपको या आपके परिवार के किसी सदस्य को लगातार दो दिनों तक स्वप्न में भगवान बागेश्वर के बन्दर स्वरुप के दर्शन होंगे। यानी अगर स्वप्न में दो दिनों तक बन्दर दिखाई देते हैं तो इसका अर्थ होगा की आप की अर्जी स्वीकार कर ली गयी है।

यदि आपकी अर्जी स्वीकार नहीं होती है तो भी आप को निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आप इस विधि को फिर से अगले मंगलवार को दोहरा सकते हैं। और ऐसा तब तक कर सकते हैं जबतक आप की अर्जी स्वीकार नहीं हो जाती है| हम कामना करते है की आपकी अर्जी शीघ्र ही स्वीकार होगी|

बागेश्वर धाम सरकार का दिव्य दरबार कब लागत है – (Bageshwar Dham Sarkar Divya Darbar Kb Lgta Hai) :

1. छतरपुर के निकट एक गांव गढ़ा में बालाजी हनुमान का एक सिद्ध मंदिर है।

2. बलाजी हनुमान मंदिर के सामने ही शिवजी का मंदिर है जिसे महादेव का मंदिर नाम से जाना जाता है।

3. गढा का यह बागेश्‍वर धाम स्थान उत्तराखंड के बागेश्वर धाम की ही शक्ति है।

4. पंडित धीरेन्द्र कृष्ण गर्ग अपने दादाजी भगवानदास गर्ग को ही अपना गुरु मानते थे।

5. गढ़ा स्थित बागेश्वर धाम में ही सिद्ध गुरु और दादाजी महाराज की समाधी है|

6. उनके दादाजी एक सिद्ध संत थे। वह निर्मोही अखाड़े से जुड़े हुए थे। वे भी दरबार लगाते थे

7. धीरेन्द्रजी को हनुमानजी और उनके स्वर्गीय दादाजी की ऐसी कृपा हुई की उन्हें दिव्य अनुभूति का अहसास होने लगा और वे भी लोगों के दु:खों को दूर करने के लिए दादाजी की तरह ‘दिव्य दरबार’ लगाने लगे।

8. धीरेंद्र शास्त्री जी कहते हैं कि उन्हें हनुमानजी और सिद्ध महाराज के प्रत्यक्ष दर्शन हुए है।

9. 9 वर्ष की उम्र में ही वे हनुमानजी बालाजी सरकार की भक्ति, सेवा और पूजा करने लगे थे। कहते हैं कि इसी साधना का उन पर ऐसा असर हुआ कि , बालाजी की कृपा से उन्हें लोगों के मन की बात पता चलने लगी।

10. बागेश्वर धाम में मंगलवार को अर्जी लगती है। अर्जी लगाने के लिए आपको लाल कपड़े में नारियल बांधकर अपनी मनोकामना बोलकर उस नारियल को यहां एक स्थान पर बांध देते हैं और मंदिर की राम नाम जाप करते हुए 21 बार परिक्रमा लगाते हैं।

Bageshwar Dham Sarkar important Link

धाम का नाम: Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur
राज्य , जिला का नाम: मध्य प्रदेश , छतरपुर जिला।
बागेश्वर धाम का पता: Garha, Ganj, Chhatarpur, Madhya Pradesh, India 471105
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर के महाराज: श्री धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री जी (Dhirendra Krishna Shastri Ji)
नज़दीकी एयरपोर्ट:खजुराहो
नज़दीकी रेलवे स्टेशन: छतरपुर
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर का आधिकारिक यूट्यूब चैनल: यहाँ क्लिक करें
बागेश्वर धाम मंदिर गूगल मैप लोकेशन:यहाँ क्लिक करें
आधिकारिक वेबसाइट: Bageshwar Dham | बागेश्वर बालाजी महाराज | Bageshwar Sarkar
बागेश्वर धाम सरकार मंदिर धाम कर्यालय फ़ोन नंबर:8120592371
फेसबुक बागेश्वर धाम सरकार : Chhatarpur (facebook.com)
इंस्टाग्राम:Bageshwar Dham Sarkar Official (@iambageshwardhamsarkar) • Instagram photos and videos
दिल्ली से कुल दूरी:592 KM
प्रयागराज से कुल दूरी :75km

READ Also

Today IPL Match-2023

How To Login Google Bard Ai?Register|Is Free to use?

How To Use Chatgpt For SEO And Content Writing-Zeldazon

लोगो ने यह भी पूछा:-

 

Ques:1- Bageshwar Dham Kahan Per hai और किस राज्य में स्थित है ?
Bageshwar Dham Sarkar मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित है।

Ques:2- Bageshwar Bala Ji Dham Sarkar Chhatarpur कैसे जा सकते हैं ?
इस के लिए आप को सबसे पहले छतरपुर पहुंचना होगा और फिर 35 किलोमीटर खजुराहो पन्ना मार्ग तक पहुँचाना होगा। इसके बाद आप को गंज नामक स्थान से 3 किलोमीटर अंदर आकर धाम पर पहुंचना है।

Ques:3- बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के लिए क्या करना होगा ?
यदि आप भी अर्जी लगाने के लिए इच्छुक हैं तो आप Bageshwar Dham Sarkar Chhatarpur जाकर अपनी अर्जी लगा सकते हैं। इसके अलावा यदि आप घर बैठे भी अपनी अर्जी लगाना चाहें तो आप को ये सुविधा भी दी गयी है। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

Ques:4- बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर क्या है ?
बागेश्वर धाम का टोल फ्री नंबर +919630313211 है।

Ques:5- बागेश्वर धाम में घर बैठे अर्जी कैसे लगाएं ?
यदि आप घर बैठे बागेश्वर धाम में अर्जी लगाना चाहते है तो आप केवल मंगलवार के दिन अर्जी लगा सकते है। अर्जी लगाने के लिए आपको एक लाल वस्त्र में नारियल बांधकर अर्जी को बांधना होगा। इसके पश्चात “ॐ बगेश्वराय नमः” का जप करना होगा।

Ques:6- बागेश्वर धाम में कौन निवास करते है ?
बागेश्वर धाम में हनुमानजी श्री बागेश्वर बालाजी महाराज के रूप में मंदिर में वास करते है।

Ques:7- बागेश्वर धाम क्यों प्रसिद्ध है ?
बागेश्वर अपने प्राकृतिक वातावरण, ग्लेशियरों, नदियों और मंदिर के लिए जाना जाता है। यह बागेश्वर जिले का प्रशासनिक मुख्यालय भी है।

Ques:8-बागेश्वर धाम सरकार छतरपुर कहाँ है ?
बागेश्वर धाम मध्य प्रदेश के छोटे से जिले छतरपुर में स्थित है।

Ques:9- बागेश्वर धाम के गुरु जी कौन है ?
बागेश्वर धाम के गुरु जी श्री धीरेन्द्र कृष्णा महाराज जी है।

Conclusion

आशा करते है कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी| Bageshwar Dham kahan per hai और कब जन चहिये| लगभग बगेश्वर धाम से संबन्धित सभी सवलो के जवाब देने कि कोइ कोसिश कि गयी है| परन्तु अभी आपके मन मे कोइ सवाल है तो आप comment Box मे पूछ सकते है| हमारी टीम सवाल का जवब अतिशीग्र देने कि कोसिश करेगी| अपन कीमती समय देने के लिये भूत- बहुत आभार| बगेश्वर धाम से संबन्धित जानकारी के लिये निरन्तर website को visit करते रहे|

YouTube
Telegram